शिक्षा

RRB NTPC Notification : रेलवे में RRB NTPC के जरिए जल्द निकलेगी भर्ती, 12वीं पास और ग्रेजुएट कर सकेंगे आवेदन

RRB NTPC Notification : रेलवे में RRB NTPC के जरिए जल्द निकलेगी भर्ती, 12वीं पास और ग्रेजुएट कर सकेंगे आवेदन, रेलवे में नौकरी करने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। रेलवे की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए। 12वीं पास और ग्रेजुएट युवाओं के लिए भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का शानदार मौका आ रहा है। जल्द ही भारतीय रेलवे बोर्ड की ओर से नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (RRB NTPC) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।




 

 

इस भर्ती के जरिए भारतीय रेलवे बोर्ड रेलवे में क्लर्क, टाइपिस्ट, अकाउंटेंट कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क जैसे कई पदों पर बंपर भर्तियां करेगा।

यह भी पढ़ें: Iphone की वैल्यू कम करने आया Realme C53 स्मार्टफोन, HD फोटू क्वालिटी और दमदार बैटरी के साथ देखे कीमत

जुलाई-सितंबर में आएगी वैकेंसी

रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा कैलेंडर 2024 के मुताबिक, RRB NTPC भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जुलाई-सितंबर में जारी किया जाएगा। उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए जुलाई से सितंबर के बीच आवेदन कर सकेंगे। वहीं, RRB NTPC 2024 परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की जाएगी। हालांकि, अभी तक रेलवे की ओर से इस बारे में कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

जरूरी योग्यता

इन रेलवे भर्तियों के लिए 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे।

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइप कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के पदों के लिए 12वीं पास होना जरूरी है।

वहीं, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट समेत अन्य पदों के लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए आयु सीमा

रेलवे में RRB NTPC के जरिए जल्द निकलेगी भर्ती, 12वीं पास और ग्रेजुएट कर सकेंगे आवेदन, आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए 18 से 30 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाती है।

यह भी पढ़ें: Ertiga की दुकान बंद कर देंगी Mahindra की 7-सीटर कार, दमदार फीचर्स के साथ मिलेगा शक्तिशाली इंजन, जानिए कीमत 

चयन प्रक्रिया

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन इन चार चरणों के आधार पर किया जाता है।

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT-1)
कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT-2)
कंप्यूटर आधारित योग्यता या टाइपिंग टेस्ट
दस्तावेज सत्यापन
RRB NTPC परीक्षा पैटर्न
RRB NTPC CBT-1 पेपर में कुल 100 अंकों के 100 प्रश्न होते हैं जिन्हें 1:30 घंटे में हल करना होता है. इसमें मैथ्स और रीजनिंग के 30-30 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस के 40 प्रश्न पूछे जाते हैं.
RRB NTPC CBT-2 पेपर में कुल 120 अंकों के 120 प्रश्न होते हैं. इसमें मैथ्स और रीजनिंग के 70 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस और जनरल इंटेलिजेंस के 50 प्रश्न पूछे जाते हैं.
इतना मिलेगा वेतन
पिछले साल के नोटिफिकेशन के मुताबिक, RRB NTPC के हजारों पदों पर भर्तियां की जाती हैं. RRB NTPC के जरिए चयनित उम्मीदवारों को पद के हिसाब से वेतन मिलता है. जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क सह टाइपिस्ट का मूल वेतन – 19,9000 रुपये प्रति माह
कमर्शियल सह टिकट क्लर्क – 21,700 रुपये
ट्रैफिक असिस्टेंट – 25,500 रुपये
सीनियर टाइम कीपर – 29,200 रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *